B-INTMA

**B-INTMA: बेसबॉल अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट**

B-INTMA एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय बेसबॉल टूर्नामेंट है जो शीर्ष बेसबॉल राष्ट्रीय टीमों को एक साथ लाता है। टूर्नामेंट का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय बेसबॉल महासंघ (IBAF) द्वारा किया जाता है और यह दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित बेसबॉल टूर्नामेंटों में से एक है।

B-INTMA का पहला संस्करण 1938 में इटली में आयोजित किया गया था। तब से, टूर्नामेंट हर चार साल में आयोजित किया जाता है, सिवाय 1944 और 1948 में, जब द्वितीय विश्व युद्ध के कारण इसे रद्द कर दिया गया था।

B-INTMA में सबसे सफल टीम क्यूबा है, जिसने 25 बार खिताब जीता है। संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे स्थान पर है, जिसने 5 बार खिताब जीता है।

B-INTMA एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट है, और हर बार जब यह आयोजित किया जाता है तो यह दुनिया भर के बेसबॉल प्रशंसकों के लिए एक रोमांचक आयोजन होता है।

**टूर्नामेंट प्रारूप**

B-INTMA में 16 टीमें भाग लेती हैं, जिन्हें चार पूलों में विभाजित किया जाता है। प्रत्येक पूल में चार टीमें होती हैं, और प्रत्येक टीम पूल में अन्य तीन टीमों के खिलाफ खेलती है। पूल में शीर्ष दो टीमें अगले दौर में जाती हैं, जिसे सुपर राउंड कहा जाता है।

सुपर राउंड में आठ टीमें होती हैं, जिन्हें दो पूलों में विभाजित किया जाता है। प्रत्येक पूल में चार टीमें होती हैं, और प्रत्येक टीम पूल में अन्य तीन टीमों के खिलाफ खेलती है। पूल में शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में जाती हैं।

सेमीफाइनल में चार टीमें होती हैं, जो एकल-उन्मूलन प्रारूप में खेलती हैं। सेमीफाइनल के विजेता फाइनल में जाते हैं, जबकि सेमीफाइनल के हारने वाले तीसरे स्थान के लिए खेलते हैं।

**पुरस्कार**

B-INTMA के विजेता को स्वर्ण पदक, रजत पदकधारी को रजत पदक और कांस्य पदकधारी को कांस्य पदक प्रदान किया जाता है। टूर्नामेंट का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (MVP) भी एक पुरस्कार प्राप्त करता है।

**इतिहास**

B-INTMA का पहला संस्करण 1938 में इटली में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट में 9 टीमें शामिल हुईं और क्यूबा ने फाइनल में संयुक्त राज्य अमेरिका को 4-1 से हराकर पहला खिताब जीता।

B-INTMA का सबसे हालिया संस्करण 2023 में पनामा में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट में 16 टीमें शामिल हुईं और वेनेजुएला ने फाइनल में क्यूबा को 5-3 से हराकर पहला खिताब जीता।

B-INTMA एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट है, और हर बार जब यह आयोजित किया जाता है तो यह दुनिया भर के बेसबॉल प्रशंसकों के लिए एक रोमांचक आयोजन होता है।